Atreya


Sunday, October 14, 2012

हम साथ-साथ हैं

 

We-together

हम साथ-साथ हैं
अधिकतर बच्चे खाली समय में टीवी या कंप्यूटर से चिपके रहते हैं। माता-पिता अपना काम करते रहते है। ऐसे में क्या किया जाए कि दोनों का वक्त साथ-साथ कटे। आपके लिए कुछ सार्थक उपाय।
पकाएं-खाएं साथ-साथ
यह जरूरी नहीं है कि किचेन का सारा काम मम्मी ही करें। यदि आप पिज्जा बनाने जा रही है तो बच्चों को उनकी मनपसंद टॉपिंग सजाने का काम सौंपे। इससे बच्चे को नया सीखने का मौका मिलता है। साथ ही समय बिताने का भी।
देखें फिल्म
परिवार के साथ घर पर फिल्म देखने की बात ही कुछ और है। अगर पॉपकार्न और पकौड़े साथ में हों तो फिर कहना ही क्या..। बच्चों के साथ फिल्म देखने का आनंद ही कुछ अलग होता है। घर पर सिनेमाहाल जैसा माहौल पैदा करने के लिए कमरे की लाइट बंद कर दें और एक साथ बैठकर फिल्म देखें। इस दौरान सभी लोग अपने मोबाइल फोन बंद कर दें।
खेलो खेल
आपको याद है कि पिछली बार कब आप बच्चों के साथ इनडोर गेम्स में शामिल हुए थे। बहुत सारे ऐसे खेल होंगे जो आपने अपने बचपन के दौरान खेले होंगे। उन्हीं खेलों को दोहराने का समय फिर आ गया है। बच्चे भी अपने अभिभावकों को अपने साथ खेलते देखकर उत्साह से भर जाएंगे और वे खेल में कुछ नई और मनोरंजक तरकीबें अवश्य जोड़ेंगे।
गीत-संगीत का मजा
हो सकता है कि आपको या पति को कभी गाने या कोई वाद्ययंत्र बजाने का शौक रहा हो, लेकिन जिंदगी की आपाधापी में यह शौक पीछे छूट गया हो। यह भी हो सकता है कि आपके बच्चों को भी गाने-बजाने का शौक हो, लेकिन डर की वजह से उन्होंने कभी यह जाहिर न किया हो। देर किस बात की, कल संडे है तो संडे को मनाइए फन डे के रूप में। आपस में मिलकर गीत-संगीत का आनंद लें। यकीन मानिए मानसून का यह संडे आपके युवा दिनों को फिर से ताजा कर देगा। साथ ही बच्चों को मिलेगा आपका अनमोल समय और साथ।
पिकनिक का आनंद
कुछ नया चाहते है तो पैक करिए खाने का सामान और निकल जाइए पिकनिक मनाने। इस मौके को यादगार बनाने के लिए आप अपने खास लोगों को भी निमंत्रण दे सकती है।
इला शर्मा ***




No comments:

Post a Comment