Atreya


Saturday, September 11, 2010

जानिए क्या होता है मेगापिक्सल








जब कभी आप कैमरा या मोबाइल खरीदने जाते हैं तो मेगापिक्सल शब्द जरुर सुनते होंगे। दरअसल मेगापिक्सल कैमरे की क्वालिटी को नापने का एक पैमाना है जिसक कैमरे में जितने ज्यादा मेगापिक्स होंगे उसकी पिक्चर क्वालिटी उतनी ही बेहतर होगी। एक मेगापिक्सल में 10 लाख पिक्सल्स होते हैं और इन्हे डिजिटल इमेजिंग की रिजल्यूशन कैपेबिलिटी में इस्तेमाल किया जाता है। आम भाषा में कहें तो फोटो कितनी बड़ी होगी यह पिक्सल पर निर्भर करता है।


जितने ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा होगा वह फोटो में ऑब्जेक्ट की डिटेल उतनी ही ज्यादा पकड़ेगा और जितनी ज्यादा डिटेल होगी पिक्चर उतनी ही ज्यादा क्लियर और बड़ी हो सकती है। 8 मेगापिक्सल के कैमरे से खींची गई फोटो का एक बड़ा पोस्टर साइज प्रिंटआउट निकाला जा सकता है। 2 या 3 मेगापिक्सल के कैमरे से ए4 या ए3 साइज का प्रिंट लिया जा सकता है। अगर आपको पोस्टर साइज इमेज चाहिए तो ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा आपकी पॉकेट के लिए सही रहेगा। वही एल्बन साइज फोटो प्रिंट्स के लिए 4-5 मेगापिक्सल वाला कैमरा बेहतर रहता है।   ( दैनिक भास्कर ) 







 
पिंकी
 
सन् 2007 में जब एक एजेंसी ने भविष्यवाणी की कि 2010 तक भारत में 50 करोड़ मोबाइल होंगे तो कई लोगों ने उस एजेंसी का खूब मजाक उड़ाया। मगर 2010 की पहली तिमाही के बाद जो आंकड़े जारी हुए हैं, उनके मुताबिक देश में इस समय 67 करोड़ 76 लाख फोन है जिसमें 61 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में हाल के सालों में मोबाइल फोन में किस कदर वृद्धि हुई है। आज हर कामकाजी व्यक्ति चाहे वह स्त्री हो या पुरुष 10 में से ऐसे 7 लोगों के पास मोबाइल फोन है। मजे की बात यह है कि कामकाजी पुरुषों के मुकाबले कामकाजी महिलाओं के पास मोबाइल फोन ज्यादा है। आखिर क्यों? क्या यह उनकी जरूरत को दर्शाता है या उनके मोबाइल मेनिया के शिकार होने की कहानी बताता है? इस सवाल का जवाब कुछ भी हो सकता है; लेकिन आप मोबाइल मेनिया का शिकार हैं या नहीं अगर आपको यह पता करना हो तो आप इस क्विज में हिस्सा लें और खुद ही परख लें।

1. आपका मोबाइल ऑन रहता है—
क. 24 घंटे
ख. सुबह 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक
ग. सिर्फ वर्किंग आवर में

2. आप अपनी अंतरंग सहेलियों को उनके जन्मदिन, शादी की साल ï-गिरह, न्यू ईयर तथा त्योहारों आदि में
क. शुभकामना देने के लिए उनके घर जाती हैं
ख. उन्हें ग्रीटिंग कार्ड और हाथ से लिखा खत भेजती हैं
ग. एसएमएस के जरिये शुभकामनाएं देती हैं

3. आप रोज के समाचारों को जानने के लिए—
क. अखबार पढ़ती हैं
ख. टीवी में समाचार देखती हैं
ग. जब मन हुआ मोबाइल में हेडलाइंस देख लेती हैं

4. छोटे-मोटे हिसाब—
क. रफ कागज में करती हैं
ख. मुंहजुबानी कर लेती हैं
ग. मोबाइल कैलकुलेटर का उपयोग करती हैं

5. समय जानने के लिए आप—
क. कलाई घड़ी पहनती हैं
ख. दीवार घड़ी देखती हैं
ग. जब जरूरत हुई मोबाइल स्क्रीन देख लेती हैं

6. दफ्तर का सफर—
क. मनपसंदीदा पत्रिका पढ़ते हुए पूरा करती हैं
ख. ईयरफोन लगाकर मोबाइल से गाने सुनती हैं
ग. सहयात्रियों से गपशप करती हैं

7. बस से उतरते समय, सड़क पार करते समय भी—
क. मोबाइल बज उठे तो तुरंत रिसीव करती हैं
ख. पहले सड़क पार कर लेती हैं फिर सुनती हैं
ग. रास्ते में मोबाइल ऑफ रखती हैं

स्कोर बोर्ड
क्रम     क    ख    ग
1.        0    3    2
2.        5    3    0
3.        5    3    0
4.         5    2    0
5.         5    3    0
6.         2    0    5
7.         0    3    5

निष्कर्ष : प्रत्येक सवाल के लिए दिये गए जवाब के तीन विकल्पों में से आपने यदि ईमानदारी से अपने पर लागू होने वाले विकल्पों पर टिक किया है तो फिर ये निष्कर्ष आप पर लागू होते हैं—

30-35 : अगर आप पर लागू होने वाले विकल्पों के अंकों का जोड़ 30 से 35 के बीच कहीं टिकता है तो आप में मोबाइल मेनिया का दूर-दूर तक कोई लक्षण नहीं है। नि:संदेह आप मोबाइल के इस्तेमाल के मामले में स्मार्ट हैं।

14-21 : अगर आप पर लागू होने वाले विकल्पों का जोड़ 14 से 21 अंकों के बीच कहीं है तो आपके लिए समझिए यह पीली बत्ती है। सावधान हो जाइये क्योंकि आप धीरे-धीरे जिस दिशा में बढ़ रही हैं वह मोबाइल मेनिया की तरफ जाती है।

0-10 : सावधान! अगर आप पर लागू होने वाले विकल्पों का अंकीय योग यह है तो बिना किसी शक के यह समझ लीजिए कि आप मोबाइल मेनिया की गिरफ्त में आ चुकी हैं। अत: जितना जल्दी हो सके इसकी गिरफ्त में बाहर आइये वरना आप मोबाइल सिंड्रोम का शिकार हो सकती हैं।  ( दैनिक ट्रिब्यून )

No comments:

Post a Comment