Atreya


Tuesday, November 16, 2010

रात में टेंशन फ्री होकर करें पढ़ाई




सुबह महत्वपूर्ण परीक्षा है और पढ़ने के लिए सिर्फ आज की रात ही बाकी है। या सुबह तक कोई प्रोजेक्ट पूरा करना है और समय भागता जा रहा है। कारण कोई भी हो टेंशन के मारे रात भर नींद नहीं आती। रात तो खराब होती ही है अगला दिन भी खराब होता है। यहां कुछ टिप्स हैं, जिन पर अमल करेंगे तो तनाव की बजाय काम होगा।  काम करते रहें: अपना काम करते रहें। काम बंद कर सोचते रहेंगे तो समय तो बरबाद होगा ही तनाव भी हावी हो जाएगा। ऐसी योजना बनाएं कि हर घंटे 50 मिनिट काम करें और 10 मिनिट आराम। इससे थकान नहीं होगी।

कैफीन से बचें:


संभव हो तो कैफीन से बचें। इसकी बजाय दो ग्लास ठंडा पानी हर 30 मिनिट में पीते रहें। ठंडक से आप जागते भी रहेंगे और बार-बार आपको टॉयलेट जाना पड़ेगा। इससे नींद लग जाने से भी बचे रहेंगे।

खिड़की खुली रखें:


काम करते समय कमरे की खिड़की खुली रखें। ठंडी हवा नींद नहीं आने देगी। यदि आपको लगता है कि तरीका सफल हो रहा है तो ठंडे पानी से मुंह धो लें।

मोबाइल-टीवी बंद रखें:


काम पूरा करना है तो मोबाइल, इंटरनेट, टीवी आदि सब बंद करके रखें। कुछ और पढ़ना, लिखना या ड्राइंग करने की न सोचें। इससे आपका ध्यान भंग नहीं होगा।

बिस्तर पर न बैठें:

बिस्तर, सोफे या जमीन पर बैठकर काम न करें। आप ठंडी व सख्त कुर्सी-टेबल पर बैठकर काम करें। इसके अलावा कहीं और बैठकर काम करेंगे तो आपका मन सोने के लिए ललचाएगा। यदि संभव हो तो अपने बेडरूम से दूर रहकर काम करें।

अलार्म लगाकर झपकी लें:

यदि आपको थोड़ी झपकी लेनी है तो अलार्म लगाकर सिर्फ 20 मिनिट के लिए सोएं। अलार्म बजते ही तुरंत उठ जाएं। 5-10 मिनिट और सो लें, जैसा विचार मन में न लाएं। सोने से पहले लाइट जलाकर रखें, क्योंकि अंधेरे में उठने का मन नहीं होगा।
    ( दैनिक  भास्कर )

  


No comments:

Post a Comment